Friday, August 30, 2024

31 अगस्त को मिलेगी तीन वंदे भारत रेलगाड़ियों को हरी झंडी

प्रविष्टि तिथि: 30 अगस्त 2024, 2:59 PM, PIB दिल्ली

बेहतर कनेक्टिविटी और तेज़ रफ़्तार से पर्यटन को मिलेगी नई दिशा

पीआईबी फाईल फोटो 

नई दिल्ली
:30 अगस्त 2024: (पीआईबी//रेल स्क्रीन डेस्क)::

तेज़ रफ्तारी और आरामदायक सफर किसे अच्छा नहीं लगता?इसका सपना तो भारत की जनता लम्बे समय से देख रही थी। नई वंदे भारत ट्रेनें उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, और कर्नाटक में बेहतर कनेक्टिविटी, तेजी से यात्रा, और पर्यटन को अब देने लगी हैं नई दिशा। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 31 अगस्त, 2024 को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये ट्रेनें 'मेक इन इंडिया' और आत्मनिर्भर भारत की प्रधानमंत्री की दृष्टि का साकार रूप हैं, जो उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, और कर्नाटक में बेहतर कनेक्टिविटी और तीव्र यात्रा का अनुभव प्रदान करेंगी।

नई वंदे भारत ट्रेनें मेरठ-लखनऊ, मदुरै-बेंगलुरु, और चेन्नई-नागरकोइल मार्गों पर चलेंगी। ये ट्रेनें अपने तीव्र गति के कारण यात्रा समय को वर्तमान विकल्पों की तुलना में काफी कम कर देंगी। मेरठ सिटी-लखनऊ वंदे भारत से लगभग 1 घंटे, चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल वंदे भारत से 2 घंटे, और मदुरै-बेंगलुरु वंदे भारत से लगभग डेढ़ घंटे की बचत होगी।

वंदे भारत ट्रेनें यात्रियों को विश्वस्तरीय सेवाएं प्रदान करेंगी और क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांगों को पूरा करेंगी। ये अत्याधुनिक ट्रेनें न केवल यातायात के क्षेत्र में क्रांति लाएंगी बल्कि तीन प्रमुख राज्यों - उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, और कर्नाटक में पर्यटन और व्यापार को भी नया प्रोत्साहन देंगी।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का शुभारंभ क्षेत्रीय यात्रियों, पेशेवरों, व्यापारियों, और छात्रों के लिए रेलवे सेवा में एक नए युग की शुरुआत करेगा, जो तेज़, सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा का अनुभव कर सकेंगे। इस तरह की तेज़ ट्रेनें बढ़ने से भारतीय रेल का एक नया इतिहास रचा जा रहा है और आप सभी इसके गवाह बने रहना। आसान नहीं होता इस तरह के सपनों का साकार होना। 


No comments:

Post a Comment