Thursday, August 29, 2024

सभी नुक्कड़ों को जोड़ने वाली रेल दिलों को भी जोड़ती है

इसी लिए कहते हैं रेल ही है संसार की लाईफ लाईन 

Created with Meta AI
चंडीगढ़: 29 अगस्त 2024: (कार्तिका कल्याणी सिंह//रेल स्क्रीन डेस्क)::

रेल के बिना तो यह संसार चल ही नहीं सकता। यातायात से लेकर सामान की ढो-ढुलाई तक ज़िन्दगी के बहुत से ज़रूरी काम रेल के ज़रिए ही सिरे चढ़ते हैं। भारत में रेल परिवहन जीवन रेखा की तरह है,एक लाईफ लाईन। इसी तरह दुनिया भर में भी है। हर जगह और हर किसी को जोड़ने वाली ट्रेनों पर बहुत से गीत भी लिखे जा चुके हैं। इसके बिना ज़िन्दगी की कल्पना भी कैसे संभ हो सकती है। इसके अलावा कई अन्य देशों में भी रेल परिवहन का महत्व बहुत अधिक है। कुछ ऐसे देश जहां रेल जीवन रेखा की तरह मानी जाती है। 

सबसे अधिक विकसित गिना जाने वाला देश जापान भी इस रेल के महत्व को समझता है। जापान की शिंकानसेन बुलेट ट्रेन दुनिया की सबसे तेज़ और विश्वसनीय रेल सेवाओं में से एक है। यहां रेल परिवहन का प्रमुख साधन है, खासकर बड़े शहरों में।

दुनिया का बेहद शक्तिशाली देश रूस भी रेल का लोहा मानता है। ट्रांस-साइबेरियन रेलवे रूस को पूर्व से पश्चिम तक जोड़ने वाला सबसे लंबा रेल मार्ग है। यहां रेल परिवहन का देश की अर्थव्यवस्था और समाज में महत्वपूर्ण योगदान है।

दुनिया के शक्ति केन्दों को प्रभावित करने वाला विशाल देश चीन भी इस रेल  तरफ  है। चीन में तेजी से विकसित होती हाई-स्पीड रेल नेटवर्क ने रेल को प्रमुख परिवहन साधन बना दिया है। यह देश के विशाल क्षेत्र को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

यूरोप के देश भी रेल  प्रभावित हैं। जर्मनी, फ्रांस, और स्विट्ज़रलैंड में रेल परिवहन का बहुत महत्व है। इसके बिना जनजीवन सोचा भी नहीं जा सकता। यूरोप में इंटरसिटी और अंतरराष्ट्रीय रेल सेवाएं अत्यधिक विकसित हैं, जो लोगों को शहरों और देशों के बीच सुगम यात्रा की सुविधा प्रदान करती हैं।

विकास के मामले में दशकों तक बाकी दुनिया से एडवांस समझा जाता अमेरिका भी रेल की तरफ निरंतर ध्यान देता है। अमेरिका के पूर्वी तट और कुछ अन्य क्षेत्रों में रेल परिवहन महत्वपूर्ण है, विशेषकर न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन डीसी और बोस्टन जैसे शहरों में।

इन देशों में रेल परिवहन न केवल यात्रियों के लिए बल्कि माल ढुलाई के लिए भी महत्वपूर्ण है, और यह वहां की जीवनशैली और अर्थव्यवस्था का एक अभिन्न हिस्सा है। दुनिया के सभी देशों और कोनों को एक दुसरे से जोड़ने वाली रेल दिलों को भी जोड़ती है। 

No comments:

Post a Comment