Thursday: 02 JAN 2020 5:41PM by PIB Delhi
किसी भी तरह की मदद, पूछताछ और शिकायत के लिए विशेष सुविधा
नई दिल्ली: 2 जनवरी 2020: (रेल मंत्रालय//पीआईबी//रेल स्क्रीन)::
रेल से सफर के दौरान पूछताछ एवं शिकायत निवारण के लिए कई हेल्पलाइन नम्बर रहने के कारण यात्रियों को हो रही असुविधा को समाप्त करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक अभिनव पहल की है। भारतीय रेलवे ने इसके तहत समस्त हेल्पलाइन नम्बरों को एकीकृत कर केवल एक हेल्पलाइन नम्बर ‘139’ में तब्दील कर दिया है, ताकि सफर के दौरान यात्रियों द्वारा की जाने वाली शिकायतों का त्वरित निवारण संभव हो सके। सभी मौजूदा हेल्पलाइन नम्बरों (182 को छोड़कर) के स्थान पर अब केवल एक ही नया हेल्पलाइन नम्बर ‘139’ रहने से यात्रियों के लिए इस नम्बर को याद रखना और सफर के दौरान अपनी सभी जरूरतों की पूर्ति के लिए रेलवे से संपर्क साधना या कनेक्ट करना काफी आसान हो जाएगा।
निम्नलिखित रेल शिकायत निवारण हेल्पलाइन नम्बरों को अब समाप्त किया जा रहा है :
इस तरह काम करेगा यह विशेष नंबर:
138 (सामान्य शिकायतों के लिए)
1072 (हादसों एवं सुरक्षा के लिए)
9717630982 (एसएमएस संबंधी शिकायतों के लिए)
58888 / 138 (अपने कोच को स्वच्छ रखने के लिए)
152210 (सतर्कता के लिए)
1800111321 (केटरिंग सेवाओं के लिए)
हेल्पलाइन नम्बर ‘139’ बारह भाषाओं में उपलब्ध रहेगा। यह आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम) पर आधारित है। हेल्पलाइन नम्बर ‘139’ पर कॉल करने के लिए किसी स्मार्ट फोन की जरूरत नहीं है। अत: ऐसे में सभी मोबाइल यूजर के लिए इस नम्बर तक आसान पहुंच रहेगी।
‘139’ हेल्पलाइन (आईवीआरएस) से संबंधित विवरण कुछ इस प्रकार से है :
सुरक्षा एवं चिकित्सा सहायता के लिए यात्री को ‘1’ नम्बर को दबाना होगा, जो कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से उसे तत्काल कनेक्ट कर देगा।
पूछताछ के लिए यात्री को ‘2’ नम्बर को दबाना होगा। इसके अंतर्गत ही पीएनआर स्टैटस, ट्रेन के आगमन/प्रस्थान, एकोमोडेशन, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग, प्रणाली के तहत टिकट निरस्त करने, वेकअप अलार्म सुविधा/प्रस्थान संबंधी अलर्ट, व्हील चेयर की बुकिंग और भोजन की बुकिंग के बारे में भी आवश्यक जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं।
केटरिंग संबंधी शिकायतों के लिए यात्री को ‘3’ नम्बर को दबाना होगा।
सामान्य शिकायतों के लिए यात्री को ‘4’ नम्बर को दबाना होगा।
सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए यात्री को ‘5’ नम्बर को दबाना होगा।
हादसे के दौरान पूछताछ करने के लिए यात्री को ‘6’ नम्बर को दबाना होगा।
शिकायतों की ताजा स्थिति से अवगत होने के लिए यात्री को ‘9’ नम्बर को दबाना होगा।
कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से बात करने के लिए यात्री को ‘*’ को दबाना होगा।
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