Wednesday, October 29, 2025

त्योहारों की भीड़-भाड़ के दौरान सुरक्षित और तेज़ यात्रा!

रेल मंत्रालय//Azadi Ka Amrit Mahotsav//प्रविष्टि तिथि: 28 OCT 2025 at 9:01PM by PIB Delhi

रेल मंत्रालय बेहतर व्यवस्थाओं के ज़रिए किए विशेष प्रबंध 

                                                    यह  साभार तस्वीर है--आपको कैसी लगी 

नई दिल्ली28 अक्टूबर 2025: (पीआईबी दिल्ली//रेल स्क्रीन)::

दशकों से भारतीय जनमानस में त्योहारों के सीज़न में रेल यात्रा त्योहारों जुड़ा हुआ है। गर्मी की छुट्टियां हों या बड़े दिनों में सर्दी वाली छुट्टियां। त्योहारों पर यात्रा का उत्साह बढ़ ही जाता है। तीर्थ यात्रा और रिश्तेदारों से मेल मिलाप की भावनाएं भी इस चाहत के साथ जुड़ जाती हैं। बहुत सी कहानियां इस पर मिलती हैं। त्योहारों की भीड़-भाड़ के दौरान यात्रियों के लिए बेहतर व्यवस्थाओं के ज़रिए भारतीय रेलवे सुरक्षित और समय पर हर मार्ग पर हर यात्रा को सुनिश्चित कर रहा है। दीपावली निकल गई। दहशरा पहले ही निकल गया। नवरात्र और करबाचौथ का उत्साह भी बना रहा। 

अब छठ पूजा के बाद यात्रियों की आरामदायक वापसी यात्रा के लिए 12 लाख रेलवे कर्मचारी चौबीसों घंटे मुस्तैद रखा गया। त्योहारों के दौरान लोगों की सुगम यात्रा के लिए भारतीय रेलवे 12,000 से ज़्यादा विशेष ट्रेनें चला रहा है। 

यात्रियों ने त्योहारों के दौरान सुगम यात्रा की सराहना भी की है। भविष्य के लिए भी अब बहुत सी आशाएं  जगी हैं। लोग खुश भी हैं। अब कन्फर्म टिकटों की उपलब्धता और भारतीय रेलवे द्वारा की गई अच्छी व्यवस्था शामिल है।  रेलवे में साफ़ सफाई ,  स्वच्छ व सस्ता भोजन भी सुनिश्चित बनाई गई है। 

यात्रियों की भारी भीड़ के बावजूद, भारतीय रेलवे ने यह सुनिश्चित करके अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभाई है कि हर कोई अपने प्रियजनों के साथ त्योहार मनाने के लिए सुरक्षित और समय पर घर पहुँचे। त्योहारों के दौरान रेलवे के बेहतरीन इंतजामों पर यात्री खुशी जता रहे हैं। छठ पूजा के बाद यात्रियों की सुरक्षित, आरामदायक और समय पर वापसी यात्रा के लिए 12 लाख से ज़्यादा रेलवे कर्मचारी चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की बढ़ती माँग को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 12,000 से ज़्यादा विशेष ट्रेनें चला रहा है। ये विशेष सेवाएँ देश भर के लोगों के लिए सुरक्षित, सुगम और आरामदायक यात्रा के लिए बनाई गई हैं। अब तक 1.6 करोड़ से ज़्यादा यात्री इन ट्रेनों से यात्रा कर चुके हैं और छठ पर्व के बाद इतनी ही संख्या में यात्रियों के वापसी यात्रा करने की उम्मीद है, क्योंकि भारतीय रेलवे त्योहारों के दौरान आने वाली भीड़ को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करना जारी रखे हुए है।

भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए, प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं से युक्त होल्डिंग एरिया बनाए गए हैं। नई दिल्ली स्टेशन पर एक नया स्थायी होल्डिंग एरिया 7,000 से ज़्यादा यात्रियों के लिए उपयुक्त है और इसमें पुरुषों और महिलाओं के लिए 150-150 शौचालय, टिकट काउंटर, स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें और आरओ के पानी की मुफ्त सुविधा है। भारतीय रेलवे ने त्योहारों के दौरान यात्रियों की सुविधा और व्यवस्थित प्रवेश के लिए बिहार और उत्तर प्रदेश के 30 स्टेशनों पर समर्पित होल्डिंग एरिया भी स्थापित किए हैं। सुचारू संचालन के लिए सीसीटीवी निगरानी, ​​हैंडहेल्ड स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें (एटीवीएम) और बेहतर यात्री आवागमन पैटर्न का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यात्रियों की सुचारू आवाजाही और बेहतर समन्वय के लिए भारतीय रेलवे ने मंडल, ज़ोन और रेलवे बोर्ड स्तर पर वॉर रूम स्थापित किए हैं। रेलवे बोर्ड को सभी स्थानों से लाइव फ़ीड मिलती है, जबकि प्रमुख स्टेशनों पर मिनी कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। यह रीयल-टाइम निगरानी प्रणाली देश भर में परिचालनों के समन्वय, स्टेशनों की स्थिति पर नज़र रखने और अतिरिक्त ट्रेनों व अन्य ज़रुरतों का आकलन करने में मदद करती है।

त्योहारों के दौरान भारतीय रेलवे की व्यवस्थाओं पर यात्रियों ने खुशी जताई

त्योहारों के मौसम में यात्रा करने वाले यात्री अपने अनुभव साझा कर रहे हैं और भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान की गई कन्फर्म टिकटों, व्यवस्थाओं और समग्र यात्रा अनुभव पर अपनी खुशी व्यक्त कर रहे हैं। त्योहारों की भारी भीड़ को संभालने के लिए, देश भर के रेलवे कर्मचारी सक्रिय रूप से यात्रियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं, स्टेशनों पर व्यवस्था बनाए रख रहे हैं और यात्रियों का सरलता से चढ़ना और उतरना सुनिश्चित कर रहे हैं। निरंतर निगरानी, ​​कुशल भीड़ प्रबंधन और समय पर समन्वय से, प्रत्येक यात्री को सुरक्षित, आरामदायक और समय पर अपने गंतव्य तक पहुँचने में मदद मिल रही है।

नई दिल्ली से छपरा जा रहे एक यात्री ने अपनी बहन के साथ छठ मनाने के लिए कन्फर्म टिकट मिलने पर खुशी जताई और इस व्यवस्था के लिए भारतीय रेलवे का आभार व्यक्त किया। भागलपुर में, एक यात्री ने छठ गीतों से बने उत्सवी माहौल की सराहना की, जबकि पुणे में एक अन्य यात्री ने पानी, पंखे और उचित बैठने की व्यवस्था वाले सुव्यवस्थित होल्डिंग एरिया की प्रशंसा की।

भागलपुर के यात्रियों ने छठ पूजा के दौरान भारतीय रेलवे द्वारा की गई बेहतर व्यवस्थाओं की सराहना की। एक यात्री ने बताया कि व्यवस्थाएँ बेहतरीन थीं और स्टेशन पर छठ गीतों की आवाज़ से उत्सव जैसा माहौल बन गया था। 

यात्रियों की देखभाल के प्रति भारतीय रेलवे के समर्पण के मद्देनज़र हावड़ा रेलवे स्टेशन के कर्मचारियों ने एक दिव्यांग यात्री को सहायता प्रदान की, जिसने उनके सहयोग के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया।

छठ मनाने के लिए नई दिल्ली से बिहार जा रहे एक यात्री ने कहा कि व्यवस्थाएं उत्कृष्ट थीं, साफ-सफाई सराहनीय थी और कन्फर्म सीट आरामदायक थी।

बांद्रा टर्मिनस से बरौनी तक यात्रा करने वाले एक मुसाफिर ने कहा कि कन्फर्म सीट मिलने से लेकर स्टेशन के गेट में प्रवेश करने तक, सब कुछ अच्छी तरह से व्यवस्थित था और उन्होंने आरपीएफ के प्रयासों की भी सराहना की।

 हावड़ा से मुजफ्फरपुर जा रहे एक यात्री ने बताया कि व्यवस्थाएँ बेहतरीन थीं और ट्रेन में चढ़ने का अनुभव भी बहुत अच्छा रहा। सामान्य डिब्बे में यात्रा करते हुए, उन्होंने बताया कि उन्हें आसानी से सीट भी मिल गई।

 एक यात्री ने कुशल रेलवे प्रणाली, सुचारू ऑनलाइन टिकटिंग, व्यवस्थित कतारों और त्योहारों के दौरान सुरक्षा और उचित सीट आवंटन करने में आरपीएफ की सतर्कता की प्रशंसा की।

भारतीय रेलवे त्योहारों के मौसम में सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हर यात्री के लिए सुचारू संचालन और सुखद यात्रा सुनिश्चित करने के लिए 12 लाख से ज़्यादा समर्पित कर्मचारी चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। अतिरिक्त ट्रेनें चलाने से लेकर स्वच्छता, सुरक्षा और समय की पाबंदी बनाए रखने तक, एक कुशल और विश्वसनीय यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जाती है।

****पीके/केसी/एनएस -(रिलीज़ आईडी: 2183599)

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