Friday, October 12, 2012

विशेष ट्रेनों द्वारा 4000 से अधिक फेरे लगाए जाएंगे

11-अक्टूबर-2012 19:05 IST
त्‍यौहारों के दौरान यात्रियों के आवागमन के लिए रेलवे के प्रबंध
भारतीय रेल अक्‍तूबर, 2012 से नवंबर 2012 के मध्‍य त्‍यौहारों के दौरान यात्रियों के अतिरिक्‍त भीड़ को आवागमन उपलब्‍ध कराने के लिए विशेष प्रयास कर रहा है। इस अवधि के दौरान विशेष ट्रेनों द्वारा 4000 से अधिक फेरे लगाए जाएंगे। इन विशेष ट्रेनों की योजना पूरे देशभर में फैले रेलवे के सभी मंडल कार्यालयों द्वारा 35 विभिन्‍न प्रचलित मार्गों पर की गई है। इसके अतिरिक्‍त नियमि‍त ट्रेनों में भी आवश्‍यकता होने पर अतिरिक्‍त डिब्‍बों की व्‍यवस्‍था की जाएगी। इनमें से छह ट्रेनें अनारक्षित, 12 पूर्णत: वातानुकूलित और चार सुपरफास्‍ट श्रेणी की होगी। ये विशेष ट्रेनें नई दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, बैंगलोर, जम्‍मू तवी, जयपुर, गुवाहाटी, लखनऊ, पटना, चंडीगढ़, चेन्‍नई, रक्‍सौल, मुजफ्फरपुर, गोरखपुर, वाराणसी, दरभंगा, पुरी, इंदौर, सिकंदराबाद आदि शहरों को एक दूसरे से जोड़ेंगी। 

रेलवे के क्षेत्रीय मंडलों और कार्यालयों द्वारा यात्रियों को इस दौरान सहायता पहुंचाने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई गई है। विशेष ट्रेनों के बारे में स्‍थानीय स्‍तर पर पर्याप्‍त जानकारी दी गई है। 

विशेष ट्रेनों के बारे में जानकारी रेलवे की वेबसाइट www.indianrailways.gov.in और संबंधित क्षेत्रीय रेलवे मंडलों की वेबसाइट पर भी उपलब्‍ध है। (PIB)

No comments:

Post a Comment