Saturday, August 17, 2013

रेलवे द्वारा दृष्‍टि‍हीन यात्रि‍यों लिए नई सुवि‍धा

16-अगस्त-2013 19:16 IST
यात्री डि‍ब्‍बों में होगा ब्रेल चि‍ह्नों का प्रयोग
अपने सामाजि‍क दायि‍त्‍व के रूप में रेलवे ने वि‍शि‍ष्‍ट रूप से सक्षम यात्रि‍यों की सहायता के लि‍ए, भारतीय रेलवे ने दृष्‍टि‍ बाधि‍त यात्रि‍यों की सुवि‍धा के लि‍ए ब्रेल स्‍टीकरों को यात्री डि‍ब्‍बों में उपलब्‍ध कराने का नि‍र्णय लि‍या है। वर्तमान में डि‍ब्‍बों में चि‍ह्न, नि‍र्देश, सीट संख्‍या आदि‍ उपलब्‍ध होते हैं, जो प्राय: वि‍नाईल स्‍टीकर/धातु की प्‍लेटों के बने होते हैं। इन पर ब्रेल चि‍ह्न नहीं होने के कारण इन्‍हें दृष्‍टि‍हीन यात्रि‍यों द्वारा नहीं पढ़ा जा सकता। अब धातु आधारि‍त प्‍लेटों पर स्‍टीकर का प्रयोग करने की योजना बनाई गई है, जि‍सपर चि‍ह्न उभरे हुए होंगे। 

भारतीय रेलवे की आधारभूत डि‍ब्‍बा फैक्‍ट्री यूनि‍ट ने इसे, दृष्‍टि ‍बाधि‍तों से संबंधि‍त संस्‍था के परामर्श से, समेकि‍त ब्रेल चि‍ह्नों की वि‍शि‍ष्‍टताओं के साथ यात्री डि‍ब्‍बों के लि‍ए वि‍कसि‍त कि‍या है और रि‍सर्च डि‍जाईन एंड स्‍टैंडर्ड आर्गेनाइजेशन(आरडीएसओ) से सूचना लेकर इन्‍हें रेलवे को जारी कि‍या गया। इस कदम को दृष्‍टि‍हीन यात्रि‍यों द्वारा रेल में की जानेवाली यात्रा में होने वाली सुवि‍धा के लि‍ए मुख्‍य सहायता के रूप में देखा जा रहा है। 

ब्रेल की छपाई इन स्‍टीकरों पर परतदार रूप में की जाएगी और इन्‍हें सामान्‍य दृष्‍टि‍ और दृष्‍टि‍हीन यात्रि‍यों, दोनों के द्वारा प्रयोग कि‍या जा सकेगा। उभरी हुई आकृति‍यों/चि‍ह्नों पर पुन: कुछ चि‍पकाने/मि‍टाने से इस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। यह धातु के पतले आधार पर चि‍पकने वाले पृष्‍ठ के कारण इन स्‍टीकरों को डि‍ब्‍बे के समतल और मुड़े हुए धरातल पर चि‍पकाना आसान बनाता है। (PIB)
वि‍.कासोटि‍या/राजीव/अंबुज-5656

No comments:

Post a Comment